मेरा नाम क्या है गूगल - गूगल मेरा नाम क्या है


 

 गूगल मेरा नाम क्या है :- हेल्लो दोस्तों! आज हम google से अपने नाम के बारे में जानेंगे। Google मेरा नाम क्या है? अगर आप भी चाहते है कि इतना कहते ही google आपका नाम बोल दे।तो आप एकदम सही जगह आए है। google से आप कुछ भी पूछ सकते हैं जैसे की hello google कोई चुटकला सुनाओ। टेक्नॉलजी का इतना विस्तार हो चुका है की अब ज्यादातर काम लोग AI (Artificial Intelligence) की सहयाता से कार्य होने लगे हैं।अब अगर बात की जाए - हाय google मेरा नाम क्या है? तो इस article की सहायता से हम आपको बताने वाले की कैसे google आपका नाम बताता है और इसके पीछे की क्या process होती है।तो जानते है बिना किसी प्रकार की देरी करते हुए ।

Google किसी का नाम कैसे बताता है?

जैसा कि आप सब जानते है कि आज google लोगों के बीच इतना घुल चुका है की यह आम जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सा बन चुका है।हमको कुछ भी पता करना हो तो सीधा google पर जाकर search करते है।जब आप google पर यह कहते है, की मेरा नाम क्या है? तो google, अपने assistant की सहायता से आप तक वो जानकारी पहुँचाता है।तो google assistant google के ही द्वारा विकसित एक क्रत्रिम बुद्धिमत्ता-संचालित virtual सहायक माध्यम है।Google के पास आपका जो data save होता है उसी की सहायता से आपके बारे में सारी जानकारी दे देता है तो आइए जानते है की कैसे google अपने ही एक product google assistant के जरिए आपको, आपका ही नाम और अन्य जानकारी देता है।

Google Assistant की मदद से अपना नाम कैसे जाने?

 जब भी आप google पर यह कहते है की hello google मेरा नाम क्या है? ok google मेरा नाम क्या है? या फिर सिर्फ़ मेरा नाम क्या है? तो google आपको google assistant की मदद से जानकरी provide करवाता है,क्यूँकि google सिर्फ़ एक search engine की तरह काम करता हैं।इसके साथ साथ google assistant आपके द्वारा भारी गयी सारी जानकारी कही ना कही save करता है और आपके search करने के बाद आपको देता है। जैसे कि आप google assistant की मदद से अपना नाम, जन्मतिथि आदि सब जान सकते हैं ।

जब भी आप ok google कहकर यह कहते है की मेरा नाम क्या है इसके तुरंत बाद google assistant आपको आपका नाम को बोलकर या आपकी screen पर show करता है।

Google assistant काम कैसे करता है?

इसके लिए सबसे पहले आपको play store से google assistant या फिर direct google से google assistant को download करना होगा।जब भी आप किसी नए mobile में अपनी details भरते है तो वो google में save होती रहती हैं। जैसे अपने कभी google में या कही भी अपनी gmail id बनाई है या login की है तो उसकी details जैसे नाम और number google में save हो जाता है।इसी की मदद से आपको नाम को बता पाता है।अब google assistant में आपको जरूरी details भरनी होगी जैसे कि gmail id और password भरना होगा। इसके बाद कुछ जरूरी permission में allow करना होगा जैसे कि mic, speaker, storage, camera आदि।

इतना करने बाद आपको simply अपने mobile में ok google मेरा नाम क्या है बोलना होगा। google assistant आपका नाम बोलकर बता देगा।

Google के पास जानकरी कैसे पहुँचती है?

बात करे कि google के पास आपका नाम,जन्मतिथि या फिर कोई भी अन्य जानकारी कैसे पहुँच गयी है तो इसके पीछे आपके द्वारा दी गयी permission और भरी गयी details के जरिए मिली होती है।इसको हम अगर समझे तो जब हम कहीं भी अपनी details देते है जैसे की Amazon,flipkart या फिर facebook जैसे किसी भी sites या apk पर तो वहाँ आपका नाम और mobile number तथा date of birth सब जाती है वही details google save करता है और आपके यह कहने पर की ok google मेरा नाम क्या है तो बता देता है।

आशा करता हूँ आप google की यह process को इस article के माध्यम से अच्छे से समझ पाए होंगे। और अब आप आसानी से google से आपका सही नाम और जन्मतिथि पूछ सकते है तथा voice function के जरिए सुन भी सकते है।

Similar Tags :- मेरा नाम बदल दीजिये , मेरा नाम क्या है गूगल , हेलो गूगल मेरा नाम क्या है, मेरा नाम बताओ, ओके गूगल मेरा नाम क्या है, मेरा नाम क्या है बताइए, गूगल मेरा नाम बताओ, हाय गूगल मेरा नाम क्या है, हे गूगल मेरा नाम क्या है,


Previous Post Next Post
close