ट्रैफ़िक कैसा है - Ok Google Traffic Kaisa Hai

ट्रैफ़िक कैसा है :- आज दुनिया भर में जनसंख्या बढ़ती जा रही है।शहरों में बढ़ती आबादी से सड़कों में traffic जाम बढ़ रहा है।जो देश प्रगतिशील है, उनका हाल बहुत बुरा है।बिना किसी अच्छी planning के शहरों का निर्माण होता जा रहा है जिससे लोगों को भारी traffic से जूझना पडता है।इस traffic जाम की समस्या को लेकर दुनिया भर में चर्चा हो रही है और इसके समाधान के लिए उपाय सोचे जा रहे हैं।अगर आपको भी कहीं बाहर घूमने जाना है या अपने शहर में किसी काम से बाहर जाना पड़ रहा है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि बाहर सड़कों में traffic कैसा है? आइए हम आपको इस article के जरिए आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताते है जिससे आप पता कर सकें की traffic कैसा है?

इसके लिए सबसे पहले हमें सड़क के traffic जाम होने के कारणों को समझना होगा।


 

सड़क पर traffic जाम होने के कारण—

अगर हम सड़कों पर traffic जाम की बात करें तो इसके निम्नलिखित मुख्य कारण निकल के आते हैं

  1. सड़क पर चलने वाले वाहन सवार लोगों द्वारा traffic नियमों का पालन न करना।
  2. सड़क में गैरकानूनी तरीके से कब्जा करना।
  3. सड़क पर unauthorised दुकानें, ठेले, unauthorised पार्किंग traffic की समस्या को और ज्यादा बढ़ाती हैं।

आइए अब बाहर सड़कों पर traffic कैसा है? इसके बारे में पता करने की कोशिश करते हैं।

 बाहर सड़क में Traffic कैसा है?

थोड़े समय के लिए मान लीजिए आपको कहीं काम से बाहर जाना है। कार से बाहर जाते समय यह जानना बहुत जरूरी है कि बाहर का ट्रैफिक कैसा है? क्या आप समय से पहुंच कर लौट पाएंगे ? क्या-क्या उपाय है ट्रैफ़िक पता करने के? ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब पता करने की कोशिश करते हैं।

Google Map के माध्यम से ट्रैफिक का पता कैसे करें?

जब आप बाहर सड़क पर गूगल मैप की सहायता से जाते हैं तो आपको यह नहीं पता होता है, कौन से route में ट्रैफिक कम है और किसमें ज्यादा है? लेकिन आपको बता दें की आप दूर के route को भी आसानी से देख सकते हैं उसमें ट्रैफिक कैसा है? जिससे समय और पेट्रोल होने वाला धन भी बच सकता है। तो चलिए हम आपको step-wise-step समझाते हैं। 

  1.  इसके लिए सबसे पहले आपको play store से google map, download करना होगा। और अगर google map पहले से download हो तो उसको update करना बहुत जरूरी है
  2. अब आपको अपनी location on करना होगा तथा search बॉक्स में जाकर, जहाँ आपको जाना है, उस location को search करना होगा।
  3. आपके search करने के बाद place, show होगी उस पर click करने के बाद आपको कुछ route दिखाई देंगे।
  4. इसके बाद अब आपको सीधे हाथ की तरफ आपके mobile screen में एक निशान दिखाई देगा जहां से map type बदल जाता है।
  5. अब आपको इसमें map details के option में जाना होगा तथा  traffic के map click करना होगा। इतना करने के बाद आपको mobile screen में वो सारे routes के सड़को में कुछ red, green तथा yellow रंग दिखाई देने लगेंगे।
  6. अब आपको इन रंगों का मतलब समझा देता हूँ।यहाँ हरे (green) का मतलब है की उस route का ट्रैफिक लगभग न के बराबर है।उसके बाद yellow (पीला ) रंग का मतलब है की ट्रैफिक थोड़ा बहुत है और red (लाल ) रंग का मतलब है की ट्रैफिक बहुत ज्यादा हैं।
  7. तो इस तरीके से google map ने ट्रैफिक जाम को determine किया है और आपको अपने route में zoom करने पर जो आपको रंग दिखाई देंगे और उससे आप ट्रैफिक का पता लगा सकते है।

दोस्तों! तो आज हमने आपको बताया कि कैसे google map के माध्यम से आप अपनी location के route में ट्रैफिक के बारे में पता कर सकते है।इसके साथ साथ यह जाना कि वहां traffic जाम कैसा है? उम्मीद करता हूँ कि यह article आपके लिए जानकारी से भरा होगा।

Previous Post Next Post
close