हम कौन से गांव में अभी हैं - Hum Kaun Se Gaon  Me Abhee Hain

हम कौन से गांव में अभी हैं :- नमस्कार दोस्तों ! हर कोई चाहता है कि वो इस बढ़ती टेक्नॉलजी का उपयोग करे और खुद को उच्चतम साबित करे।कैसा होगा अगर जब आपका नाम, पता, mobile नम्बर आदि यह सब google या आपका smartphone बस आपके कहते ही चुटकियों में बता दें, है ना कमाल की बात। लेकिन आज के इस युग में यह सब कुछ संभव है अगर आप आधुनिकता के साथ साथ खुद को ढालते जा रहे है। नयी वैज्ञानिक सोच ने नए अविस्कार किए जिससे टेक्नॉलजी में इतना बड़ा बदलाव आया है कि अब यह कहना बिलकुल भी गलत नही होगा की दुनिया अब मुट्ठी में है। जी हाँ सही समझ रहे है आप— अब आप भी अपने mobile में यूँ पल भर में सब कुछ जान सकते है एक voice message के जरिए जैसे आप अभी कौन से गाँव में है? तो आइए जानते है यह सब कैसे संभव हो पाया है।

कैसे पता करें कि कौन से गाँव में हैं?

जैसा कि आपको पता होगा जब भी कोई इंसान नया mobile ख़रीदता है तो उसमें अपनी सारी details भरता है।हर कोई google पर अपनी gmail Id, mobile number, Name और अन्य details भरता ही है।जब भी आप google पर यह search करते है की मेरा गाँव कौन सा है या फिर की अभी हम कौन से गाँव में है? तो वह अपने assistant यानी google assistant के माध्यम से आपको सब बताता है और वो सारी जानकारी आपके द्वारा ही दी गई होती है।इसके लिए आपकी mobile location चालू रहनी चाहिए।

Google assistant से कैसे अपना गाँव का पता जाने?

google assistant आज के जमाने में बहुत ही प्रचलित site व application है जिसको हर कोई use करता ही है।google assistant के माध्यम से आप अपने गाँव, क़स्बा, शहर को आसानी से कहकर बुलवा सकते हैं। इसके लिए कुछ जरूरी चीजें है जो आपको पहले अपने स्मार्ट फ़ोन में करनी ही होगी।सबसे पहले आपको gmail account बनाकर google पर sign in करना होगा।फिर उसके बाद google assistant को google play store से get in कर लें और यदि पहले से ही है तो उसको update कर लें। ध्यान रहे अपने गाँव की location जानने से पहले आपको अपने smartphone की location और कुछ permission on रखनी होगी।इतना करने बाद अब आपको simply google assistant को open करके उसमें यह कहे की अभी हम कौन से गाँव में है या फिर मेरे गाँव का नाम क्या है? google assistant आपको कहकर सारी जानकारी सुना देगा।इसके बाद अब आप अपनी mobile screen पर अपने तुरंत की location को देख पाएँगे।

Google Map से कैसे पता करें की अभी कौन से गाँव में है?

सबसे सटीक और अच्छा तरीक़ा यही है की आप google map की मदद से पता करे कि अभी हम कौन से गाँव में है या मेरे गाँव का नाम क्या है?अब बात आती है कि google map से कैसे पता करे? तो हम आपको बताते है इसका भी प्रयोग करना बहुत ही आसान है। google map को playstore से install कर ले।

अब google map के search box में जाकर mic में यह बोलें की मैं अभी कहाँ पर हूँ। google map आपकी location को trace करके आपको सटीक पता बता देगा जहाँ पर आप होंगे तो वहीं का शहर, गाँव, क़स्बा, गली, मोहल्ला आदि सब कुछ show होने लग जाएगा जिससे आप असानी से पता कर सकते हैं की अभी मैं कौन से गाँव में हूँ?

तो दोस्तों आज हमने जाना की अगर मुश्किल वक्त में अगर कहीं फँसे है तो कैसे आप यह जान सके की कौन से जगह है या गाँव है? जहाँ अभी आप हैं।हमने कुछ आसान तरीके बताए जिससे आप बड़ी ही सरलता से सब कुछ पता कर सकते हैं। इसलिए उम्मीद करता हूँ की यह article आपको पसंद आया होगा और आपको सारी जरूरी जानकरी मिली होगी।

Previous Post Next Post
close