Ok गूगल, मैं अभी कहां पर हूं - मैं कहां हूं - मैं अभी कहाँ हूँ? – Ok Google Main Abhi Kaha Hoon 

Ok गूगल, मैं अभी कहां पर हूं - मैं अभी कहाँ हूँ? – Ok Google Main Abhi Kaha Hoon

 

Ok गूगल, मैं अभी कहां पर हूं, - मैं कहां हूं, - मैं अभी कहाँ हूँ,   :- दोस्तों जब भी आप बाहर कहीं घूमने जाते है तो किसी सुनसान जगह पहुँचने के बाद मन में सबसे पहला ख़याल आता होगा की आखिर मैं अभी कहाँ पर हूँ? कौन सी जगह पहुँच गया हूँ? क्या है जगह सुरक्षित है या नही? आज की इस technology से भरी दुनिया में अगर आपके पास एक smart phone और internet है तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं की आप अभी कहाँ पर हो? पहले के जमाने में मुश्किल होता था की यह पता कर पाना की हम आख़िरकार हैं कहाँ पर, क्योंकि संसाधनो की कमी होती थी और लोगों के पास internet का कोई साधन ही नही होता था या यूँ कहे की internet होता ही नही था।लेकिन अगर अब कहीं आप रास्ता भूल जाते है तो घबराने की कोई ज़रूरत नही है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे कारगर तरीके बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से यह जान सकें कि हम अभी कहाँ पर हैं?

कौन-2 से तरीके है जिससे हम यह जान सकें कि हम अभी कहाँ पर हैं?

जब हम किसी से मिलने शहर में जाते है तो आज के समय सड़कों का भयंकर जाल फैला हुआ जिससे हम confuse हो जाते है की मैं अभी हूँ कहाँ पर। तो ऐसे में अगर आपके पास आपका smart phone है तो आसानी से खुद को पता कर सकेंगे की कहाँ पर हैं क्योंकि आपका phone ही सबसे बड़ा हथियार है।आइए कुछ ऐसे तरीके जानते है जो mobile की भी मदद से पता किया जा सके और mobile ना होने पर कैसे पता किया जा सके दोनो ही जानते हैं, क्योंकि जरूरी नही है कि हर किसी के पास mobile हो।

Mobile से कैसे पता करें?

अगर आप कहीं अनजान जगह पर फँस गये है तो mobile की मदद से आप खुद की location जान सकते हैं।इसके लिए सबसे पहले आपको अपने mobile की location on रखनी होगी और इसके साथ साथ mobile data भी on रखना होगा।अब आपके पास दो तरीके है,आपको दोनों तरीके जानना बहुत जरूरी है। पहला यह है की आप direct google से पता करें, उसके लिए आपको ok google बोलकर यह कहना होगा कि - मैं अभी कहाँ पर हूँ? या मेरी अभी की location क्या है? google assistant आपकी location track करके आपको बता देगा।

दूसरा तरीक़ा यह है कि आप play store से

Google maps - application download कर लें।अब इसमें जरूरी permission देने के बाद search box में यह लिखे की मैं अभी कहाँ पर हूँ और आप appको open करने के बाद पाएँगे कि उसमें आपकी mobile screen पर एक white circle में blue logo बनकर आ रहा होगा इस पर click करते ही आपको उस जगह की location show होने लगेगी जहाँ पर आप मौजूद होंगे।

Train में कैसे पता करें?

चलिए एक पल के लिए मान लीजिए कि आप ट्रेन में सफ़र कर रहे है ऐसे में network का बहुत issue रहता है। बहुत सी जगहों में internet नही आता है और आप ट्रेन के अंदर बैठे है तो कैसे पता करोगे की अभी कहाँ पर हो? हम आपको बताते है इसके लिए आपको google play store से where is my train application download करने होगा।इस app के बहुत सारे फ़ायदे है इसमें आप train से related अधिकतर जानकारी ले सकते हैं। इस app का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है की अगर आप train के अंदर बैठे है तो बिना internet के आप इसमें अपनी location और station का नाम देख सकते हैं।

तो दोस्तों ऐसे बहुत सारे तरीके और application है जिससे आप अपनी location को जान सकते हैं।जिसमें अगर आपके पास mobile और internet दोनों हैं तो Google map सबसे कारगर app साबित होगा।ऐसे ही जानकारी के लिए जुड़े रहिए।उम्मीद करता हूँ article आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हुआ होगा।

Similar Keywords Tags :- मेरा घर कहां है , हम कहां पर बैठे हैं , मैं कहां पर हूं, मैं अभी कहां पर हूं, मैं अभी कहां हूं, कहां, अभी मैं कहां पर हूं, अभी हम कहां पर हैं, कहां पर है, अभी मैं कहां हूं, हम कहां पर हैं, मैं कहां रहता हूं, अभी हम कहां हैं, अभी मैं कहां हूं मेरा लोकेशन बताओ, हम कहां हैं, गूगल मैं कहां हूं, गूगल मैं कहां पर हूं, गूगल मैं अभी कहां पर हूं, गूगल मैं अभी कहां हूं,

 

Previous Post Next Post
close