Marathi Name Of Tuna Fish – Tuna Fish 



Marathi Name Of Tuna Fish :- दोस्तों आज दुनिया में मछलीयों की लगभग 33,000 से भी ज्यदा प्रजाति की खोज की जा चुकी है।जिसमें की भिन्न-भिन्न किश्मों की मछलियों, हम सबकी सोच के परे हैं।ऐसी ही एक मछली की बात करने वाले है इस article के ज़रिए, Tuna fish के बारे में यह Tuna Fish क्या होती है? और इसके विभिन्न भाषाओं में क्या-क्या नाम हैं? आज इस article के माध्यम से हम आपको सारी जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के।

Tuna Fish क्या होती हैं

Tuna Fish, नमकीन (खारे) पानी में पाई जाने वाली एक मछली होती है, यह एक विशेष प्रकार की मछली होती है जो कि थुन्निन्नी (Thunnini) , mackerel family कि प्रजती से सम्बन्ध रखती है।विश्व भर में इसकी कई प्रजाति पायी जाती हैं। बाक़ी मछलीयों के वजह tuna fish का रंग सफ़ेद ना होकर, गुलाबी तथा गहरा लाल होता है।tuna fish एक तेज तैराकी मछलीयों में मानी जाती है जिसकी रफ़्तार 70km/H है।यह मछली प्रोटीन, पोटेशियम,और ऊर्जा का source मानी जाती है।अपनी विशेष खूबियों के चलते यह मछली सबसे महँगी है जिसकी क़ीमत 21 crore है।

Tuna Fish के नाम की उत्पत्ति कैसे हुई?

हर किसी का नाम कही ना कही से सम्बन्ध रखता है बैसे ही Tuna fish का नाम भी भिन्न-भिन्न देशों की भाषाओं से लिया गया है।Tuna (टूना) स्पेनिश भाषा के atun से, अरबी भाषा के tun से तथा लैटिन भाषा के थुन्नुस (Thunnus) और यूनानी भाषा के थायनास (thynnos) से बना है।

अब कुछ भारतीय भाषाओं जैसे कि हिंदी, मराठी, तेलुगु, आदि में भी जानते है की tuna fish को क्या बोला जाता है।

Tuna Fish in Hindi -  हिंदी - टन्नी

Tuna Fish in Marathi - मराठी- कुपा मासा

Tuna Fish in Telugu - तेलुगु- thunnus albacares

Tuna Fish in Malayalam - मलायम-  चूरा

Tuna Fish in Tamil - तमिल- सूरई,मास चूरा

Tuna Fish in English - Tuna fish

Tuna fish का price—

दुनिया भर में अजीब अजीब लोग और उनके अजीब शौक़ होते है।यही नही दुनिया भर में बहुत प्रकार की Dishes होती है जोकि बहुत महँगे होती हैं।ऐसे ही शौक़ीन लोग जो खाने में अपना रुचि दिखाते हैं उनके लिए Tuna fish एक बहुत ही महँगी dish मानी जाती है।

ऐसी ही घटना हुई जापान के एक रेस्टोरेंट में जहाँ पर मछली के खाने के शौक़ीन ने, एक विशालकाय tuna fish को लगभग 22 Crore में ख़रीद लिया।यह अब तक की सबसे महँगी मछली है।

Tuna fish का वैज्ञानिक वर्गीकरण —

Tuna Fish के 48 से भी ज्यदा अधिक विभिन्न प्रकार की प्रजातियो पायी जाती हैं।thunnus वर्ग में 9 प्रजियाँ शामिल हैं।

Tuna fish का— 

 जगत- Animalia

संघ— Chordata

वर्ग— Actinopterygii

उपवर्ग— Neopterygii

अध वर्ग— Teleostei

गण— perciformes

कुल— Scombridae

वंश— Thunnus

Tuna fish व्यावसायिक रूप में किस प्रकार से ले सकते हैं?

Tuna fish वर्तमान में एक बहुत महत्वपूर्ण व्यवसायिक मछली है।एक रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया भर के महासागरों में tuna fish व्यापक रूप से लेकिन बहुत छोटे छोटे झुंड़ो में पाई जाती है।आमतौर पर भूमध्य रेखा के 45 डिग्री उत्तर और दक्षिण में उष्णकटिबँधीय और शीतोष्ण पानी में पाई जाती हैं।

आधुनिक काल में बाज़ार में बिकने वाली Tuna fish कि पाँच प्रमुख प्रजातियाँ पकड़ी गई हैं और 300 हज़ार टन से लगभग 1 लाख टन पहुँच गई है।

कुछ अन्य तथ्य, Tuna fish के बारे में-

Tuna Fish तैलीय मछली है और इसलिए बहुत ज्यदा मात्रा में विटामिन D होता है।एक American संदर्भ में एक तेलयुक्त tuna fish के एक डिब्बे में शिशुओं, बच्चों, 19-50 वर्ष के पुरुषों तथा महिलाओं के लिए vitamin D की पर्याप्त मात्रा होती है।

tuna fish की एक बड़ी प्रजातियाँ में से एक ब्लुफिन tuna गर्म खून वाली होती है जो अपनी मशपेशियाँ को हिला कर अपने शरीर का तापमान पानी के तापमान से अधिक बढ़ा सकती है।

इस article में जाना कि Tuna Fish क्या होती है।इसके विभिन्न भाषाओं में क्या नाम है? Tuna Fish से जुड़ी हर बात आपको मिली होगी। 

Previous Post Next Post
close