मेरे मोबाइल में क्या खराबी है – Mere Mobile Me Kya Kharabi Hai


मेरे मोबाइल में क्या खराबी है  :- नमस्कार दोस्तों ! कभी-कभी हमारे फ़ोन में ख़राबी आ जाती है या फिर हम किसी दुकान से second hand को फ़ोन ख़रीदने जाते  है तो उसमें कोई ख़राबी होती है लेकिन हम उसका पता नही लगा पाते हैं।हमारे android phone में कुछ ख़राबी आती है या कुछ function ख़राब हो जाते हैं और अगर हम इन सब खराबियों को check करने बार-बार settings में जाकर check बैठे तो एक दिन भी काफ़ी नही होगा उनको पता लगा पाने के लिए।लेकिन अब यहीं मैं अगर, कहूँ कि आप चुटकियों में ख़राबी का पता लगा सकते हैं तो यह कैसा होगा।आज इस article के जरिए हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके और app के बारे में बताने वाले है जिससे आप आसानी से अपने phone में ख़राबी का पता लगा सकें।इसके लिए सबसे पहले हमें यह जानना ज़्यादा जरूरी है की सामन्यता mobile में ख़राबी क्या-क्या हो सकती है?

mobile में होन वाली ख़राबी—

सामान्य तौर पर पाया गया है कि mobile के camera में ख़राबी, Display का सही से काम ना करना, software में problem, over Heat करना, display touch में दिक्कत, volume button में problem आदि जैसी समस्याएँ रहती हैं।

आपके साथ भी अगर आपके mobile में ऐसी कोई problem है या फिर कोई और दिक्कत है तो घबराये नही हम आपको आज सबसे बेहतरीन उपाय बताएँगे जिससे आप सब कुछ जान सके।

मेरे mobile में क्या ख़राबी है? यह कैसे पता करें?

अगर आपने कोई नया mobile लिया या किसी परिवार या रिश्तेदार से कोई second hand mobile लिया है या फिर किसी दुकान से लेके आए हैं।थोड़े दिन उपयोग करने के बाद यह पता चला कि आपका mobile सही से काम नही कर रहा है। तो हम आज कुछ app बताने वाले है किससे आप अपने mobile में क्या ख़राब है उसका पता लगा सकें।तो दोस्तों आज हम आपको ऐसे apps के बारे में बताने वाले जिससे आप यह पता लगा सकते है कि किसी भी mobile में क्या ख़राबी है,और क्या सही हैं?

इस list में सबसे पहले स्थान पर हमने एक app को रखा है जिसका नाम है—

  1. TestM:-  दोस्तों यहाँ सबसे पहले आपको यह application को download करना है।download करने के बाद simply आपको open करना है जैसे ही आप click करेंगे आपको कुछ interface दिखायी देगा जिसमें आपको कई सारे option मिलेंगे जैसे कि पहला Screen, दूसरा Sound, तीसरा Motion, इसके बाद connectivity, Hardware, और Camera आदि। अब मान लो आपको अपने mobile की screen के बारे में जानना है तो आप screen वाले option पर touch करेंगे उसके बाद आपको एक 22 seconds में अपने mobile screen को colour करने के लिए time दिया जाएगा।अगर अपने दिए गये समय में colour कर लिया तो आपके mobile की screen एकदम ठीक है।इसके बाद आप phone की bluetooth कैसी है यह भी check कर सकते हैं और इसके अलावा mobile के specification तथा internet speed भी check कर सकते हैं इसके साथ साथ आप अपने mobile के features और mobile की सम्पूर्ण जानकारी देख सकते है जैसे की उसका नाम, RAM, CPU कितनी है?, Battery power , Heat और Camera कितने power का है? आदि सब देख सकते है और क्या क्या ख़राब है इसका पता लगा सकते हैं।
  1. Phone Doctor Plus:-  यह application आपको google play store पर आसानी से मिल जाएगा, वहाँ से download करना होगा।इस app के जरिए आप अपने mobile के सभी hardware की क्वॉलिटी का पता लगा सकते है की वो original या local पड़ी हुई हैं।यहाँ से आप Display Check, WiFi, Home Button, Earphone and Mic, Speaker, Headphone jack, flash light, Call system, Internet Speed, Mobile sensor आदि अनेक चीजें check कर सकते हैं जिससे आप ख़राबी का पता लगाकर उसको सही करा सकते हैं।

आज हमने कुछ ऐसे application के बारे में जाना जिससे आप अपने mobile में क्या ख़राबी है उसका पता लगा सकें!

किसी भी mobile को ख़रीदने से पहले जरुर check करे और बताए गए apps के ज़रिए आप आसानी से check कर सकते हैं। इसलिए उम्मीद करता हूँ की यह article आपको informative लगा होगा।

 

Previous Post Next Post
close