What is Love in Hindi - Pyar Kya Hota Hai - प्यार क्या होता है 

प्यार क्या होता है ? - What is Love in Hindi - Pyar Kya Hota Hai :- नमस्कार दोस्तों ..! आज के इस Article में हम एक ऐसे विषय के बारे में जानने वाले है जो हर एक इंसान महशूस करता है और अपने चाहने वालों को बोलता भी होगा।आज हम जानेंगे की प्यार क्या होता है?

एक ऐसी feeling जिसको शायद ही कोई खुद में छिपा के नही रख सकता होगा।प्यार सिर्फ़ इंसानों तक ही सीमत नही है, यह एक ऐसी चीज़ है जो हर ज़िंदा वस्तु में देखने को मिल जाएगी।कोई व्यक्ति सिर्फ़ किसी व्यक्ति से ही नही बल्कि किसी भी चीज़ से प्यार कर उसको हो सकता है, क्योंकि प्यार एक ऐसा लगाव है जो बिना किसी स्वार्थ, बिना किसी वेदभाव से होता है।सिर्फ़ मनुष्यों में ही नही बल्कि प्यार करने वालों में से सबसे बेहतरीन उदाहरण एक हंस के जोड़ो से बढ़कर क्या होगा? तो चलिए जानते है प्यार क्या होता? सच्चा प्यार किसे कहते हैं?

प्यार क्या होता है? - What is Love in Hindi  - Pyar Kya Hota Hai

प्यार या फिर प्रेम एक हमारे अंदर का ऐसा एहसास है,जो दिमाग से नहीं  बल्कि दिल से होता है।प्यार हमारे अंदर के विचारों और भावनाओं का ऐसा समावेश है जो किसी को भी बांध कर रख सकता है।प्यार,दुःख से लेकर, खुशी की ओर धीरे-धीरे ले जाता है।ये एक मज़बूत आकर्षण और निजी जुड़ाव की भावना है जो सब भूलकर उसके साथ जाने के लिए उत्तेजित करती है।ये किसी की दया,भावना और स्नेह प्रस्तुत करने का तरीका भी माना जा सकता है।उदाहरण के लिए माता और पिता के प्रति,किसी वस्तु के प्रति,खुद के प्रति,या किसी जानवर के प्रति,या फिर किसी इन्सान के प्रति स्नेहपूर्वक कार्य करने या जताने, उसके लिए अपनी भावनाओं को दिखाना, उसकी फ़िक्र करना,को प्यार कहा जाता हैं।

सच्चा प्यार किसे कहते है? - What is True Love in Hindi  - True Pyar Kya Hota Hai

कुछ पल भर के साथ को हम सच्चा प्यार नही मान सकते है।प्यार दो दिलों का ऐसा मिलन है जो कुछ पलों में समाप्त नही होता है।मेरी राह में सच्चा प्यार वो होता है जो अपका साथ कभी ना छोड़े,जो आपके दुःख में आपके सुख में कंधा से कंधा मिलाकर साथ निभाए उसी को सच्चा प्यार कहा जाता है।वह इंसान हो आपकी हर एक हालात में आपके साथ रहे आपकी ख़ुशियों को अपना माने आपके दुःख को भी अपना ही समझे उसको कहते हैं सच्चा प्यार।

कहते है प्यार ना लोगों की ज़िंदगी बदल देता। मेरा मानना है की ज़िंदगी तो यकीनन बदलती है बस आपका साथ अच्छे इंसान से हो जाए तो।

आज कल सच्चा प्यार शायद ही देखने को मिले,क्योंकि ज़िंदगी के इस रेस में सब इतना आगे निकलना चाहते है की हर कोई अपने career के लिए, अपनी family के लिए अपने प्यार क़ो भूल जाता है।एक नज़रिए से यह ठीक भी है क्योंकि अगर आपका कोई career ही नही रहा तो प्यार को पाकर भी क्या फ़ायदा होगा।

झूठा प्यार क्या है? - What is Fake Love in Hindi - Fake Pyar Kya Hota Hai

कहा जाता हैं ना की हर चीज के दो पहलू होते हैं बैसे ही प्यार के दो पहलू होते हैं एक सच्चा प्यार और दूसरा झूठा प्यार।

चलिए हम अब जानते है की झूठा प्यार क्या होता है? एक यह कहावत कि "मुहब्बत और जंग में सब जायज़ है” तो ऐसा रिश्ता जो सिर्फ़ झूठ से टिका हुआ हो, जो इंसान सिर्फ़ और सिर्फ़ आपके पास अपने निजी स्वार्थ किसी गंदी मानसिकिता के साथ रहे तो उस relationship को हम सिर्फ़ झूठा रिश्ता ही कहेंगे।जिसमें लोग अपना काम हो जाने के बाद आपका साथ छोड़ के चले जाए उसको झूठा प्यार ही कहते हैं।

ऐसे रिश्ते में स्वार्थ बहुत से कारणो से हो सकता है जैसे की आपका धन दौलत, आपसे यौन संबंध बनाने की इच्छा, या फिर कोई और स्वार्थ आदि।

गूगल प्यार क्या होता है? - What is Google Love in Hindi  - Google Pyar Kya Hota Hai

जब हम गूगल में यह search करते है की प्यार क्या होता है तो हम दिखते है की google के द्वारा प्यार को ऐसे परभाषित किया गया है—

प्रेम या प्यार में मजबूत और सकारात्मक भावनात्मक और मानसिक अवस्थाओं की एक श्रृंखला शामिल है, जो हर किसी से जुड़ाव बनाए रखता है।

"प्यार" शब्द ऐसा शब्द है जिसका नाम सुनकर ही हमें अच्छा महसूस होने लगता है,प्यार शब्द में वो एहसास है जिसे हम कभी नहीं खोना चाहते।इस शब्द में ऐसी positive energy है जो हमें मानसिक और आंतरिक खुशी प्रदान करती है।

तो दोस्तों हमने आज प्यार के बारे में बहुत ही गहराई से जाना है। उम्मीद करता हूँ की आपको यह article बहुत ही पसंद आया होगा।

Previous Post Next Post
close