आस पास वर्किंग वीमेन हॉस्टल - Aas Pass Working Women Hostel

आस पास वर्किंग वीमेन हॉस्टल - Aas Pass Working Women Hostel :- नमस्कार दोस्तों..... !जैसा की हम सब जानते ही है की आज कल सरकार महिलाओं के लिए बहुत सारी स्कीम चालू कर रही है जिससे उनके विकास में और उन्नति हो सके।भारत देश में आज भी अगर सही मायने में देखा जाये तो महिलाओं की स्थिति कोई इतनी खास अच्छी नहीं है जो अंतरराष्ट्रीय स्तरों में देखने को मिलती है।पिछले कुछ सदियों से हमें महिलाओं के मान सम्मान में बड़े बदलाव देखने को मिले है,जो की किसी करिश्मा से काम नहीं है क्योकि प्राचीन भारत में उनकी स्थिति दयनीय थी।जैसा की वर्तमान में सरकार ने महिलायों की शिक्षा से लेकर उनके रोजगार,उनका विकास तथा उनका स्तर को सुधारने के लिए बड़े पैमाने पर योजनाए चालू की हैं।ऐसी ही एक योजना के बारे में आज के इस Article में हम जानने वाले है जिसका नाम है - महिलाओं के लिए वर्किंग वुमन हॉस्टल (working women hostel )

आस पास वर्किंग वीमेन हॉस्टल - Aas Pass Working Women Hostel वर्किंग वीमेन हॉस्टल स्कीम क्या है ? – Working Women Hostel Scheme 2022


वर्किंग वीमेन हॉस्टल स्कीम क्या है ? – Working Women Hostel Scheme 2022

सामान्य तौर पर देखा गया है,की केंद्र सरकार ही ज्यादातर महिलाओं के हित में उनके लिए योजनाएं लेकर आती है। लेकिन वर्किंग वीमेन हॉस्टल स्कीम केंद्र व् राज्य सरकार दोनों के सहयोग से लायी गयी है इस योजना के तहत जो महिलाएं नौकरी करके खुद के पैरों पर खड़ा होना चाहती है,जो आर्थिक रूप से सक्षम होना चाहती है उनके लिए सरकार कामकाजी महिला छात्रावास योजना लेकर आयी है।इस योजना के तहत जो महिलाएं बाहर कहीं दूसरे शहर में रहकर काम करती हैं उनके लिए सरकार द्वारा उनके लिए रहने के लिए hostel की सुविधा दी जाएगी।जहां पर सरकार द्वारा दिए गए हॉस्टल में वो सुरक्षित रहकर,अनजान शहर में अपना काम को आसानी से कर सकती हैं और खुद को इस समाज में एक सक्षम महिला के रूप में प्रदर्शित कर सकती हैं।

योजना को अच्छे तरीके से चलाने के लिए सरकार ने गांव,कस्बों तथा शहरों में hostel बनाने का ठेका दे दिया है जिससे की कार्य तेजी से होता रहे।

योजना का उद्देस्य –

इस योजना के तहत निम्नलिखित उद्देश्यों को निर्धारित किया गया है।

  1. वर्किंग वुमन हॉस्टल स्कीम के तहत कामकाजी और बाहर शहर में काम करने वाली सभी महिलाओं को रहने के सुरक्षित hostel का प्रावधान किया जायेगा
  2. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांव,कस्बों तथा शहरों में तथा ग्रामीण क्षेत्रों में हॉस्टल का मुहैया करके उनको और सशक्त बनाना है।
  3. देश भर की सभी कामकाजी महिलयों को बिना किसी भेदभाव के हॉस्टल का प्रावधान।

वर्किंग वीमेन हॉस्टल स्कीम के फायदे –

  1. जो महिलाएं कामकाजी है तथा उनके पति उनके साथ बाहर शहर में नहीं रह सकते उनके लिए hostel सरकार द्वारा provide कराये जायेंगे।
  2. जो काम करने वाली महिलाये है जिनके पति मर गए जो एकल विधवा,तलाकशुदा,अलग या विवाहित होती उनके लिए hostel का प्रावधान किया जायेगा।
  3. इस योजना के तहत समाज के वंचित वर्ग व समाज में वंचित महिलाओं को विशेष रूप से वरीयता दी जाएगी जिससे उनका विकास हो सके।इसके साथ साथ शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए सीटों में आरक्षण का भी प्रावधान किया जायेगा।
  4. 18 वर्ष की लड़किया और 5 वर्ष के लड़को को उनके माता के साथ रहने की छूट होगी और इसके साथ ही माताएं डे केयर सेंटर का भी फायदा उठा सकती हैं ।

कामकाजी महिला छात्रावास योजना के लिए जरुरी दस्तावेज –

  1. आधार कार्ड
  2. working place का id
  3. फ़ोन नंबर (mobile number)
  4. Pan Card
  5. आपके ऑफिस का मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट की फोटोकॉपी

तो दोस्तों जैसा की आपने आज के इस article के जरिये जाना की सरकार द्वारा start की गयी वर्किंग वीमेन स्कीम के तहत कौन कौन उसका फायदा उठा सकता है और इस योजना के बारे में जाना। इस योजना से कामकाजी महिलाओं के बच्चों को अच्छी सुविधा व सुरक्षित निवास के प्रावधान हुआ है।तो उम्मीद करता हूँ,आज के इस article के माध्यम से आपको इस योजना के बारे में सारी जरुरी जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

Previous Post Next Post
close