बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा - Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega - How To Make Sambar Without Tamarind in Hindi

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा  :- नमस्कार दोस्तों ! आज इस article के जरिए हम आपको बताने वाले हैं की बिना इमली के सांभर कैसे बनाया जाता है?  

खाने के शौक़ीन लोग हर रोज़ अलग-अलग dish खाते हैं।कई लोग है जो बाहर के खाने से बचते है।वो अपनी घर की kitchen से बना हुआ खाना ही पसंद करते हैं।ऐसे में अगर आपके kitchen में कोई सामान ख़त्म हो जाए और आपकी dish अधूरी रह जाए। किसी एक सामान के ना होने से आपकी अधूरी dish ने आपकी सारी इच्छायों में पानी फेर दिया।तो ऐसे में आपको उसको बनाने के अन्य तरीके पता होने चाहिए।इसलिए ही बिना इमली के सांभर बनाने की recipe आज इस article के माध्यम से आप जानंगे और यकीन मानिए आपको बिलकुल पता नही चलेगा कि यह बिना इमली के बनाया हुआ सांभर हैं। 

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा - Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega - How To Make Sambar Without Tamarind in Hindi

 

सांभर क्या होता है?

सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है की सांभर होता क्या है? किसी भी चीज में perfect होने से पहले उसके बारे में अछे से जान लेना बहुत ही जरूरी होता है अगर हमें उसका इतिहास पता होगा तो यकीन मानिए की आप उसको आसानी से कर सकते है

सांभर की बात करे तो यह एक South Indian Dish है जो अब पूरे भारत भर में लोकप्रिय हो चुकी है।शूरवीर योद्धा छत्रपति शिवाजी, के छोटे बेटे संभाजी,जब तमिलनाडु के तंजावुर में मराठाओं से मिलने पहुँचे तो उनके स्वागत के लिए उनकी मनपसंद Dish आमटी को बनाने का आदेश दिया गया।आमटी में पड़ने वाली खट्टी कोकम (महाराष्ट्र में मिलने वाला खट्टा फल) और मूँगदाल से मिलकर तैयार किया जाता था, लेकिन दोनो चीजें ना होने पर उसको मटर,अन्य सब्ज़ियाँ तथा इमली से मिलकर तैयार किया।सांभाजी को यह dish बहुत पसंद आयी तो तबसे इसका नाम सांभर रख दिया गया।

बिना इमली के सांभर कैसे बनाए?

बिना इमली से सांभर कैसे बनाए यह जानने से पहले यह जान लेते है की सांभर को बनाया कैसे जाता है।सांभर में Normally तुवर दाल (Tuvar dal) अरहरकी दाल, इमली का गूदा (Tamarind pulp), गुड़ पाउडर (Jiggery powder), टमाटर (Tomato), प्याज (Onion), नमक (Salt) स्वादअनुसार, हल्दी पाउडर (Turmeric) , सांभर पाउडर (Sambar powder), साबुत सूखी लाल मिर्च (chili), सरसों के बीज (Mustard seeds), करी पत्ते (Curry leaves), हींग (Asafoetida), तेल (Oil) आदि सामान पड़ते हैं।

अब बात करे की इमली ना हो तो सांभर कैसे बनाया जाए।आज आपको ऐसी ही एक बड़ी आसान और लाजबाब recipe बताने वाले हैं।इसके लिए सबसे हम आपको कुछ steps बताते हैं जिससे समझने में आसानी हो।

  1. सबसे पहले अरहर की दाल को 10 minute पहले पानी में भिंगो ले।
  2. अब एक pressure cooker को गैस में चढ़ाएँगे उसमें मात्रा अनुसार सरसों का तेल गर्म करेंगे।
  3. अच्छे से तेल गर्म होने के बाद इसमें राई (कच्ची सरसों) दाल दें और इसके बाद curry leaves दाल दें।
  4. इतना हो जाने के बाद अब इसमें साबुत लाल मिर्च, हींग, सौंप और अदरक का (paste) पेस्ट डाल दें और सभी मसालों को अच्छे से पकने दें।
  5. आगे की step में प्याज़, टमाटर, और हल्दी,सांभर मसाला, नमक डालने के बाद अछे से पका लेना है।
  6. अब इसमें पानी में भिंगोई दाल, हरी सब्ज़ी को डाल देंगे और उचित मात्रा में पानी डालने के बाद cooker बंद करके, चार से पाँच सीटी लगा देंगे।
  7. इतना करने के बाद cooker खोलने के बाद दाल को किसी मखनी से अच्छे से मैश कर लेंगें।
  8. अब इसमें अपने taste के अनुसार इसमें पानी डाल दें याद रखें की हमने सांभर बिना इमली के बनाया है तो इसमें खट्टेपन का स्वाद लाने के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में साट्री (नीबू का सत्र), गुण और आमचूरन पाउडर डालना होगा।
  9. अब cooker को खोलकर दो से तीन मिनट तक पका लें।दो से तीन मिनट पकाने के बाद आप देखेंगे कि सांभर में बहुत अच्छा रंग आ गया है, तो यह अब perfect बिना इमली का सांभर तैयार हो चुका है यक़ीन मानिये इस तरीक़े से बनाने के बाद आप कोई दूसरी recipe से बनाने का नहीं सोचेंगे।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको आज इस लेख के जरिए बिना इमली के सांभर बनाने कि एक बेहतरीन recipe मिली होगी।घर में आसानी से मिल जाने वाली चीजों से आप आराम से सांभर बना सकते हैं और बाहरी भोजन से बच सकते हैं जिससे आपकी Health ठीक रहे।

Previous Post Next Post
close