यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है - Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है - Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai yorker ball kaise dala jata hai yorker ball

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है -: आजकल क्रिकेट जैसे खेल से हर कोई वाकिफ होगा। इसमें प्रयोग होने वाली bowling के प्रकार को  लगभग सब जानते होंगे जैसे कि- Slower, Bouncer, Leg spinner,Faster, Googly, Yorker, etc. ऐसी ही bowling का एक प्रकार है Yorker ball…आज हम लोग  इस Article के माध्यम से जानेंगे की Yorker Ball क्या होती है,इसे कैसे डालते है! एक सटीक योर्कर का क्या मतलब होता है तथा कौन है… साथ ही आज हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि दुनिया के वो कौन से Top bowlers जिनकी yorker bowling से हर कोई काँपता है,और क्या है इसका इतिहास ? यह सब जानने के लिये बने रहिए इस article के अंत तक।

Yorker बॉल क्या होती है?

Yorker Ball वह बॉल होती है जो एक Batsman के Stumps से 1 या 1.5 फुट की Range में पड़ती है,जिसको Batsman अच्छे से खेल नहीं पता है। और यही वजह है कि एक सटीक और अच्छी yorker पड़ने के बाद Batsman का आउट होने का chance 99% तक का हो जाता है। 

Yorker Ball को कैसे डाला जाता है? 

एक अच्छी और सटीक Yorker डालने के लिए, Bowler को पहले से ही अपने मन को Clear कर लेना चाहिये कि उसको yorker ball ही डालनी है। अच्छी yorker डालने में कलाइयों का भी अहम योगदान होता है। बॉल डालते समय कलाई हमेशा आगे की तरफ़ होनी चाहिए,कलाई झुकी नहीं रहनी चाहिए। बॉल फेंकते समय हमें batsman के पैरों पर target करना चाइए। एक अच्छे wrist position तथा अच्छे mindset से हम एक सटीक yorker ball डाल सकते है। अच्छा और सटीक Yorker डालने के लिए हमें निरंतर अभ्यास की ज़रूरत होती है तो यह कहना बिल्कुल ग़लत नहीं होगा कि एक perfect yorker bowler बनना एक दिन का काम नहीं होता है। 

Yorker Ball कितने प्रकार की होती है?

क्रिकेट की दुनिया में हम समान्यता Yorker बॉल को 6 प्रकार की मानते है। Bowler मैच की situation को देखते हुए विभिन्न तरीक़ों से yorker बॉल फेंकते है।

Slow Yorker

Slow Yorker में Ball बहुत ही धीमी रफ्तार से फेंकी जाती है। 

Fast yorker

इस तरह की Yorker Ball डालने से Bowler अपनी पूरी ताकत झोंक देता है। 

Wide yorker 

यह ख़ास तरह की Yorker Ball ठीक Wide line के करीब की जाती है। 

Toe crossing Yorker 

इस तरह की yorker में ball सीधे Batsman के Toe पर जाकर लगती है।

Inswing Yorker

इस ख़ास तरह की Yorker में Ball, अंदर की तरफ़ Swing करते हुए आती है।

OutSwing Yorker

Outswing Yorker Ball में Ball बाहर की तरफ़ निकलती है।

दुनिया के विख्यात Yorker Bowler कौन-2 हैं। 

Yorker की बात हो तो लसिथ मलिंगा को कैसे भूल सकते है? श्रीलंकाई bowler लसिथ मलिंगा को दुनिया के सर्वश्रेस्ठ yorker bowler की श्रेणी में रखा जाता है। इसके अलावा भारतीय मूल के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह “भारतीय yorker king” के नाम से जाने जाते है। आइए अब हम ऐसे ही दुनिया के कुछ सर्वश्रेस्ठ yorker bowler के नाम जानते हैं।

लसिथ मलिंगा

मिशेल स्टार्क

जसप्रीत बुमराह

भुवनेश्वर कुमार

ज़हीर खान

डेल स्टेन

वकार यूनिस

ब्रेट ली

कगिसो रबाडा 

थंगरासू नटराजन 

 

कुछ महत्वपूर्ण सावधानियाँ  

Yorker Ball फेंकते समय एक गेंदबाज को फ़ोकस बनाए रखना सबसे जरुरी होता है क्यूँकी अगर yorker फेंकते समय चूक हुई जिससे बॉल yorker ना पड़कर length बॉल या  batsman के slot में पड़ गयी तो बाउंड्री के बाहर जा सकती है। इसलिए हर गेंदबाज़ को एकाग्रित होकर ball को सीधा  बल्लेबाज के पैरों में फेंकनी चाहिए। 

एक yorker बॉल को खेलना जितना मुश्किल होता है मुझे लगता है उसको फेंकना भी उतना ही मुश्किल होता है।

Death overs में किसी भी गेंदबाज़ के लिए yorker ball फेंकना कारगर साबित होती है।

Previous Post Next Post
close