पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है Penalty area se goal kitini duri per hota hai

पेनल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है  :- अगर आपको भी Football का शौक़ है तो ज़ाहिर है आपको इस Game और उससे जुड़े हर छोटे बड़े rules भी पता ही होंगे! और नहीं भी पता है तो परेशान होने वाली कोई बात नहीं है.. क्योंकि आज हम आपको इस Game से related हर छोटी बड़ी जानकारी देने वाले हैं….

What is Football - फुटबॉल क्या है

Football एक ऐसा Game है जहां दो Teams, इसमें से हर एक Team में 11 खिलाड़ी होते हैं। ये Players घास के मैदान पर एक Ball के पीछे लगे होते हैं। और दोनों ही Team के Players विपक्षी एक दूसरे के Goal post पर Ball मारने की कोशिश करते हैं। और जो Team ज़्यादा Goals करती है जीत उसी की होती है।

ऐसे में सवाल उठता है कि आज के समय कितनी Countries की Football Team बनी है! और इनमें से कितने देशों की Team Football World Cup में Participate करती हैं!

पेनाल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है – Penalty area se goal kitini duri per hota hai

 

 

कितनी Teams Football खेलती हैं? 

दुनिया भर के अलग-अलग देशों में Football का अलग-अलग तरह से पागलपन देखने को मिलता है। और यही वजह है कि इस खेल को दुनिया के सबसे मशहूर खेलों में से एक माना जाता है। पर अफसोस की बात है कि दुनिया भर में मशहूर होने के बावजूद भी इस खेल में कुछ ही देश हिस्सा ले पाते हैं। आज के वक्त Football की Total 54 teams बनी हैं। और इनमें से जो 32 Top Teams होती हैं। उन्हें ही Football World Cup में Participate करने का chance मिलता है।

वैसे जिस वक्त Football World Cup होता है, ऐसे में उसका Craze देखते ही बनता है। और यही वजह है कि आज बच्चा बच्चा Football का दीवाना है।

पर काई भी इंसान ख़ुद को Football का कितना ही बड़ा कीड़ा क्यों समझता हो! पर Penalty Area का नाम आते ही वह Confuse हो ही जाता है।

 

Penalty Area और उसकी Goal post से कितनी दूरी होती है?

 

पेनाल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है – Penalty area se goal kitini duri per hota hai

 

 क्या आप बता सकते हैं कि Penalty Area से गोल की Distance कितनी होती है! या फिर Penalty Area को और किस नाम से जाना जाता है!! 

 

पेनाल्टी एरिया से गोल कितनी दूरी पर होता है – Penalty area se goal kitini duri per hota hai


 

अगर नहीं, तो बता दें कि Penalty Area को 18 yard box के नाम से भी जाना जाता है। यह Area पूरी तरह से Rectangular होता है। और इस Rectangle में Goal के Left और Right Side में 16.5- 16.5 meter फैला होता है।

वैसे इस पूरे Rectangular Area यानी Penalty Area के अन्दर एक Spot होता है। और इस Spot से ही penalty के time पर Goal मारा जाता है। यह Penalty Spot ,Goal से 10.97 meter की दूरी पर Goal post के ठीक Centre के सामने होता है। Penalty Shot मारते समय Player Kick मारने से पहले एक ख़ास तरह का Arc बनाता है। और एक Arc में Runup लेने के बाद Football को Kick मारी जाती है।

वैसे Penalty Area के अन्दर की तरफ़ एक बहुत ही छोटा सा Rectangular Area होता है। इस खास तरह के Area को 6 yard box के नाम से भी जाना जाता है।

दरअसल यह Area 5.5 meter के दायरे में फैला होता है। इस दायरे के किसी भी कोने से Defence Team द्वारा Free kick या Goal Kick मारी जा सकती है। यहां तक कि Drop ball को भी इसी 6 yard के किनारे पर बनी Line पर लिया जाता है।

वैसे Penalty Area के बारे में एक Interesting Fact यह भी है कि आज से करीब 100 साल पहले यानी 1901 के करीब Penalty Area का Size काफ़ी बड़ा होता था। लेकिन धीरे धीरे समय बदलने के साथ साथ Football के Game में भी कई सारे changes किए गए। और इन changes में से सबसे बड़ा change यह हुआ कि एक समय पर काफी बडे़ आकार का दिखने वाला Penalty Area के Size को कम किया गया।

इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में भी इस खेल में काफी सारे बदलाव देखने को मिलेंगे! और जाहिर है कि मैदान के अलग-अलग कोनों को बढ़ाने या कम करने के साथ-साथ इस खेल के नियम भी तेजी से बदलेंगे।

 

Previous Post Next Post
close