सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी - सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला 

 

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी - सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला - Sabse Jyada Run Banane Wali Mahila Khiladi :-- नमस्कार दोस्तों, Dpforwhatsapps ब्लॉग पोस्ट देखने के लिए धन्यवाद। मुझे आप सभी शानदार खेल पाठकों का स्वागत करते हुए बहुत खुशी हो रही है। 

आज दुनिया भर में यह साबित हो चुका है की सबसे शक्तिशाली औरतें ही है। बात चाहे नौकरी की हो या खेलने की हर जगह औरतों का दबदबा है। आज महिलाएं खेलने में किसी की पहचान की मोहताज नहीं हैं। दुनिया भर की महिलाओं ने साबित कर दिया की वो भी क्रिकेट खेल सकती हैं। आज के इस article में हम जानेंगे की किस महिला खिलाड़ी के क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हैं और जिन्होंने अपनी मेहनत से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली सूची में अपना नाम दर्ज कराया है।

 

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी–

 

बात अगर क्रिकेट की हो रही हो तो हर कोई जानना चाहेगा क्योंकि भारत में क्रिकेट का जज्बा बहुत ही ऊपर है। और बात अगर क्रिकेट की हुई है तो आपको बता दे की क्रिकेट में 3 format होते हैं -  (1). T-20 cricket (2); one-day cricket (2); test cricket (3)

तो आज हम जानेंगे की किस format में कौन सी महिला के रन सबसे ज्यादा है।

  1. One Cricket :

 वनडे क्रिकेट में 50 ओवर का मैच होता है। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला कोई और नहीं बल्कि भारतीय टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज के हैं जिन्होंने 7805 रन बनाकर इस तालिका में सबसे ऊपर नाम दर्ज करवाया है। मिताली राज 7000 रन का।आकड़ा पार करने वाली दुनिया की पहली और एकमात्र महिला हैं। इसके साथ साथ इनके तीनो format में 10,868 रन है जो अपने आप में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है। इनका करियर औसत 50 का है। आइये अब इनके वनडे करियर पर एक नजर डालते हैं

 मैच : 186

पारी : 167

रन : 7805

औसत : 51

उच्चतम स्कोर : 114

          

कुछ अन्य महिला खिलाड़ी जो टॉप पर हैं

 

 2 - चार्लेट एडवर्ड्स ( England ) : इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लेट एडवर्ड्स ने अपने 19 साल के वनडे करियर में 5992 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला सूची में दूसरे स्थान पर अपना नाम दर्ज कराया है इन्होने वर्ष 1997 से 2016 तक क्रिकेट में अपने देश के लिए अहम योगदान दिया है

 मैच : 191

पारी : 180

रन :  5992

औसत : 38.16

उच्चतम स्कोर : 173 

 

3. बेलिंडा क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया ) : ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलने वाली यह महिला खिलाड़ी वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली सूची में तीसरे स्थान पर आती हैं। अपने धुआंधार करियर में  दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी थी। 14 साल के अपने करियर में इन्होने 4844 रन बनाये हैं।

 मैच : 118

पारी : 114

रन : 4844

औसत : 47

उच्चतम स्कोर : 229 नाबाद

 

  1. T20 क्रिकेट :

 

 सबसे ज्यादा लोकप्रिय format क्रिकेट में t20 का ही है इसके पीछे का कारण यह है की लोग बल्लेबाज की धुआंधार बल्लेबाजी, आक्रामक गेंदबाजी, फील्डिंग देखना ज्यादा पसंद करते हैं। आइये अब कुछ ऐसी ही महिला बल्लेबाज के बारे में जानते हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाये हैं। 

1.   सूजी बेटस -  कीवी ऑलराउंडर खिलाड़ी जिन्होंने अपने t20  करियर में 52 विकटों के लेने के साथ-2 133  परियों में 3613 रन बनाये हैं जिसमे इनका औसत 29.37 का रहा है।

 

2. मेग लेनिंग - ऑस्ट्रेलियाई opener मैग लेनिंग ने महिला t20 में 124 मैचों में 3211 रन बनाये हैं इनके t20 करियर में 2 शतक भी हैं, जिससे पता चलता है कि यह कितनी शानदार खिलाड़ी हैं

 

3. स्टेफनी टेलर -  t20 महिला क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने के क्रम में तीसरे स्थान में आती है ये कैरेबियाई कप्तान स्टेफनी टेलर, जिन्होंने 111 मैचों में 35 के औसत से 3121 रन बनाए हैं। 

      

 

  1. Test Cricket : दोस्तों अंतरराष्ट्रीय महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला मिताली राज हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया हैं।

इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ 214 रन बनाये जिसमे इन्होने 214 गेंदों का सामना  किया था। जो आज तक महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबी पारी मानी जाती है। 

 यह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी  छवियां रॉयल्टी मुक्त हैं [स्रोत- Pinterest, Youtube]। इन छवियों के लिए हमारे पास कोई कॉपीराइट नहीं है।

कृपया ध्यान दें कि सभी चित्र इंटरनेट के सार्वजनिक डोमेन से लिए गए हैं। सभी छवियों को संभावित स्वामियों के लिए कॉपीराइट किया गया है। कृपया नीचे टिप्पणी करें या हमारी टीम से संपर्क करें यदि आपके पास इन छवियों के बारे में कोई प्रश्न हैं। क्रेडिट या हटाने के लिए, कृपया हमसे संपर्क करें।

कुछ समान कीवर्ड :- सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी,आपको कौन सी क्रिकेट टीम पसंद है ,Sabse Jyada Run Banane Wale Khila , यादा रन बनाने वाले खिलाड़ीसबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का नाम,सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी 2020,सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी 2020

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना की विश्व भर में किस महिला ने क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली सूची में अपना नाम शीर्ष पर रखा है। पुरुषों के मुकाबले आज महिला भी सक्षम हैं वह प्रत्येक काम करने में जो पुरुष करते हैं। उम्मीद करता हूँ की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा है, और आपको पर्याप्त जानकारी मिली होगी। 

Previous Post Next Post
close