मेरे पास के किराये के मकान - Mere Pass Ke Kiraye Ke Makan

मेरे पास के किराए के मकान :- यदि आप कहीं बाहर रहने की सोच रहे हैं या आपकी नौकरी कहीं  बाहर दूर शहर में लग गयी है तो सबसे जरुरी यह की आप सुनिश्चित कर ले की आपका वहाँ रहने का इंतज़ाम है या नहीं।दूर और अपरचित शहर में हर किसी के लिए यह एक कठिन काम है की वो अपने लिए रहने के लिए किराए के मकान दूँढे।आज हम आपको बताने वाले है की कौन से वो तरीके जिससे आप आसानी से  किराए के मकान देख सकते है,जिससे आपका समय और धन दोनों की बचत हो जाए।

मेरे पास के किराये के मकान - Mere Pass Ke Kiraye Ke Makan

 

मेरे पास के किराए के मकान दूँढने के लिए online तरीके क्या हैं?

यदि आप इस बात की पुष्टि कर ले की आपको रहना कहाँ है? मेरा मतलब है की बड़े शहर में वो Area जहाँ से आपका office, Company या जहाँ आप job कर रहे है उसकी दूरी कितनी है।

Technology के बिस्तार से बहुत सी चीजें आसान हो गयी है।

Internet  ने आज दुनिया मुट्ठी में कर दी है इसके ज़रिए से आप बड़े आसानी से अपने लिए पास के किराए के मकान देख सकते है। ऐसे ही कुछ आसान app या websites  हम आपको बताते है जिससे आप किराए के मकान देख सकते हैं।

  1. Squareyards.comयह एक online website है, जहाँ पर आप आसानी से किराए के मकान देख सकते हैं। इसको use करना बहुत ही आसान है । सबसे पहले आपको Google पर Square Yard search करना होगा फिर आपको कुछ links show होंगी।squareyards की link open करने के बाद आपको account sign in करना होगा। उसके बाद आप भारत के मुख्य शहर के नाम से search कर सकते हैं। यहाँ पर आप अपनी इच्छा के मुताबिक़, अपनी लिए family के अनुसार घर देख सकते हैं। उदाहरण के लिए आपको बता दें कि यहाँ आप price, property type, BHK, Budget, Furnishing status, size जैसी चीजों को देख कर, जिसमें आप इनमें change कर सकते हैं और किराए के लिए घर ले सकते है।
  1. Housing.com यह भी एक online websites है जहाँ पर आप किराए के मकान देख सकते हैं। यहाँ पर आपको मकान की images, price customized, BHK , Any price जैसे features देखने को मिलेंगे। जो कि किसी भी नयी जगह में रहने से पहले पता होना जरूरी होता है। Housing.com पर आप owner या Broker से direct whatsapp chat या calling कर सकते हैं।
  1. Olx olx बहुत ही प्रचलित app है जहाँ आप अपने सामान को बेंच तथा ख़रीद सकते हैं। यह एक फ़्रांस में बनी कंपनी है जिसे नैस्पर्स जो दक्षिण अफ्रीका में स्थित एक विश्वव्यापी इंटरनेट मीडिया कंपनी है, ने सन् 2010 में खरीद लिया था। olx पर निर्मित वर्गीकृत विज्ञापनों को विश्व भर के विभिन्न स्थलों में जमीन-जायदाद, नौकरियां, कारें, बिक्री के लिए, सेवाएं, समुदाय और निजी, जैसे विभिन्न वर्गों में प्रकाशित करता है। यह मुख्यत: इस्तेमाल किए जा चुके सामानों को दोबारा बेचने के लिये एक ऑनलाइन बाज़ार के रूप में प्रसिद्ध है।यहाँ आप rent के लिए मकान देख सकते हैं। Olx, play store से download कर सकते है या Direct google से www.olx.com पर जाकर check कर सकते  हैं।

99Acres  99Acres.com 2005 में लाया बनाया गया था। यह एक भारतीय रियल एस्टेट डेटाबेस website है। 99acres की स्थापना संजीव भिखचंदानी के द्वारा की गई है। इसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश और बंगलौर, मुंबई, चेन्नई आदि जैसे शहरों में क्षेत्रीय कार्यालयों में है।शुरुआत में यह सिर्फ़ websites पर available था फिर 2013 में android और Ios  users के लिए play store पर उपलब्ध कराया गया । इसमें  आप अपनी city का नाम लिख कर search करने से home rent or buy के advertised से direct contact करवाता है ।

FlatChatयह app बड़े शहरों ( metro city) जैसे- दिल्ली, बंगलुरु, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों में ज्यदा सक्रिय देखने को मिलता है। यहाँ आप sign in कर rent के साथ-साथ flatmate भी चुन पाएंगे। Budget और Location के लिहाज से यह आपको ढेरों विकल्प बताता है। इसमें आप अपनी प्राथमिकताओं के हिसाब से अपना घर चुन सकते हैं।

हमारा जीवन संघर्ष से भरा एक कठिन रास्ता है जहाँ आपको हर चीज के लिए मेहनत करनी पड़ती है। एक अच्छे जीवन के लिए जरूरी है बेहतर परिवार और एक अच्छा घर। ऐसे में  यह बहुत मायने रखता है की आप अच्छे घर का सही से चुनाव करें। उम्मीद करता हूँ आपको इस Article से किराए के मकान के लिए सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Previous Post Next Post
close