चाँद धरती से कितना दूर है - Chand Dharti Se Kitna Dur Hai

चाँद धरती से कितना दूर है :- चाँद,अंतरिक्ष में बहुत ही खूबसूरत दिखाई देने वाला उपग्रह है ब्रह्माण्ड को लेकर हमेशा से लोगों के बीच अजीव सवाल बने रहते हैं।धरती से चाँद पर जाना लोगों का लगा रहा है। चाँद के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी सभी को होती है जैसे की चाँद प्रथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है। यहीं अगर देखा जाए तो प्रथ्वी और चाँद के बीच कि दूरी कुछ ही लोगों को पता होगी। क्या चाँद, प्रथ्वी के चक्कर लगाता है और हाँ तो कितने दिनों में ।ऐसे ही कुछ रोचक सवालों के जबाब आज हम आपको इस Article के ज़रिए देंगे। 

चांद धरती से कितना दूर है - Chand Dharti Se Kitna Dur Hai

 

 प्रथ्वी से चंद्रमा की दूरी कितनी हैं? - [ Ok Google Chand Dharti Se Kitna Dur Hai ]

चाँद धरती से कितनी दूर है :- यह बात तो हम सब जानते है की चाँद प्रथ्वी के चारों ओर परिक्रमा लगाता है।चाँद प्रथ्वी का एकमात्र स्थायी उपग्रह है। चाँद और प्रथ्वी के बीच की दूरी घटती बढ़ती रहती है वैज्ञानिको कि माने तो जब चाँद प्रथ्वी के चारों ओर घूमता है तो एक समय यह प्रथ्वी के सबसे निकट जाता है और उस वक़्त चंद्रमा की चमक  बढ़ जाती है और प्रथ्वी और चाँद के बीच की दूरी सिर्फ़ 362600 Km  ही रह जाती है और दूसरी ओर सबसे दूर की दूरी देखी जाए तो वो 405400 km  हो जाती है। अब अगर औसतन दूरी पता की जाये तो यह 384,400 km मानी जाती है।

प्रथ्वी से चाँद तक पहुँचने में कितना समय लगता है? - [ओके गूगल चांद धरती से कितना दूर है]

चाँद पर गमन का इतिहास बहुत ही पुराना है लेकिन इसके बारे में जानने की इच्छा आज भी लोगों के बीच ज़िंदा है। चाँद से धरती का सटीक आकलन शायद ही सम्भव हो लेकिन वैज्ञानिको के बहुत शोध के बाद हम औसतन समय के बारे में पता कर पाए हैं। धरती से चाँद के बीच में समय का अनुमान हम जाने वाले विमान कि गति से पता कर सकते है कहने का अर्थ हुआ कि विमान की गति अगर ज्यदा हुई तो समय कम लगेगा और विमान की गति कम हुई तो समय ज्यदा लगेगा।प्रथ्वी से भेजे गए विमनो में सबसे तेज गति वाला विमान का नाम NASA's New Horizons  है।

और सबसे धीमा विमान का नाम ESA SMART -1 है।

चाँद के बारे में कुछ रोचक तथ्य-

चंद्रमा पर कोई वायुमण्डल नहीं है।इसका मतलब यह हुआ की  चंद्रमा की सतह पर cosmic rays, उल्कापिंडो और सौर हवाओं से असुरक्षित है, और इसमें Huge temperature variations  देखने को मिलता है।

वायुमण्डल की कमी का मतलब यह हुआ की चंद्रमा पर कोई ध्वनि नही सुनी जा सकती है और आकाश हमेशा काला ही दिखाई देता है। चंद्रमा पर प्रथ्वी के गुरुत्वकार्षण खिंचाव के कारण यहाँ भूकम्प भी आते हैं।

कुछ अन्य समान्य जानकारी जो चंद्रमा को और रोचक बनाती हैं।

  1. Diameter (व्यास) — 3,475 km
  2. Mass (द्रव्यमान) — 7.35 10^22 Kg (0.01) Earths
  3. Orbits (कक्षायें) —प्रथ्वी
  4. Orbit Period (कक्षायें अवधि) — 27.3 Days
  5. सतह का तापमान— -233 to 123 Degree Celsius  

चंद्रमा पर 14 दिन का दिन और 14 दिनो कि ही रात होती है।क्योंकि चंद्रमा प्रथ्वी की परिक्रमा 28 दिन में करता है।

चाँद पर जाने वाले पहले व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग थे।  

चंद्रग्रहण क्या होता है?

चंद्रग्रहण एक ऐसी घटना मानी जाती है जिसमें लोग खाना नही खाते है तथा और ऐसी ही बहुत सारी अंधविश्यास भारी चीजें करते हैं। सही राह में यह सिर्फ़ एक खगोलीय घटना है।क्या होता है चंद्रग्रहण ? चलिए जानते है।

किसी भी चीज का पूरा हिस्सा किसी दूसरे ग्रह से ढक जाता है तो उसको ग्रहण कहते है। चंद्रग्रहण को अंग्रेज़ी में Lunar Eclipse कहते है। इसमें होता क्या ही कि चंद्रमा घूमते घूमते प्रथ्वी और सूर्या के side में जाता है।और ऐसे में प्रथ्वी से सूर्य तो पूरा दिख जाता है लेकिन सूर्य से जाने वाला प्रकाश पूरी तरह प्रथ्वी द्वारा रोक लिया जाता है ।इसी को चंद्रग्रहण कहते है  

 चंद्रग्रहण कितने प्रकार के होते है?

चंद्रग्रहण मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं।

  1. पूर्ण चंद्रग्रहण जिसमें चंद्रमा पूरी तरह ढक जाता है और हमें काला चाँद दिखाई पड़ता है
  2. आंशिक चंद्र्ग्रहण यह घटना तब होती है जब प्रथ्वी की परछाई चंद्रमा को पूरी तरह नही ढक पाती है
  3. उपछाया चंद्रग्रहण

चाँद, जिसका उल्लेख  वेद पुराणो से होता रहा है। आज हमने इस article की मदद से चाँद से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

SimilarTag :- Chand Dharti se Kitna Dur Hai Ok Google, chand dharti se kitna dur hai bataiye, chand dharti se kitna dur hai in hindi, chand dharti se kitna dur hai ok google, chand dharti se kitna dur hai bolo, chand dharti se kitna dur hai bhai, chand dharti se kitna dur hai kitne kilometre dur hai, chand dharti se kitna dur hai answer.

Previous Post Next Post
close