भारत के टॉप साइंस कॉलेज - India Ke Top Science College 



भारत के टॉप साइंस कॉलेज  :- किसी भी student के लिए उसके जीवन में school और कॉलेज अहम भूमिका रखते है। college life हर किसी के लिए उसके अच्छे भविष्य के लिए ज़िम्मेदार होता है। college भी कई प्रकार के होते है जैसे Arts,Commerce,Science, और Medical college आदि।आज हम जानेंगे ऐसे ही भारत के top science college, जो लाखों बच्चों के भविष्य का निर्माण करते हैं।आइए इस article के ज़रिए जानते हैं। 

भारत के Top Science College —

अगर बात की जाए top science colleges की तो इसकी लम्बी list है।इसमें से हम आपको ऐसी list देने वाले हैं जो best colleges में आते हैं।

  1. Hindu college,New Delhi - हिंदू कॉलेज दिल्ली के North campus में स्थित है।इस college की स्थापना 1899 में हुई थी।लगभग 25 एकड़ में फैला यह college NAAC द्वारा A+ ग्रेड रखने वाला collegs में से है। यहाँ 4500 छात्रों की पढ़ने की व्यवस्था है। यहाँ के छात्रों का placement काफ़ी अच्छा रहता है।इस college में BA Honors, polytechnical science, B.sc honors, B.com Honors जैसे courses हैं। 
  1. Miranda House college, Delhi - यह एक Girls college है।यहाँ Girls के लिए UG, PG,कराई जाती है।BA honors, Bengali, Economics, Music, photography, संस्कृत, Bsc, से लेकर P.G. में MA- English,हिंदी, Economics, भी कराई जाती है।
  1. Madras christian college, Chennai- उपनगरीय तांबरम में 365 एकड़ भूमि में फैला, madras christian college (mcc) छात्रों के लिए पर्याप्त सुविधाये रखता है।यहाँ science stream के अलावा सार्वजनिक भाषण, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी, रचनात्मक लेखन, चित्रकला, मूर्तिकला, नाटक, आदि जैसे क्षेत्रों में विभिन्न सांस्कृतिक उत्सव और प्रतियोगिताएं शामिल हैं खेल और एथलेटिक्स में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए कॉलेज में अच्छे खेल के मैदान भी हैं।
  1. Loyola college, chennai-  यह कॉलेज अंडरग्रेजुएट(UG), पोस्टग्रेजुएट(PG), पीएचडी(Phd), ऍम-फिल की डिग्री ऑफर करता है। इस college की स्थापना 1925 में हुयी थी। छात्रों के लिए अपना बेहतर भविष्य बनाने के लिए Loyola college Chennai  एक अच्छा college माना जाता है।
  1. Presidency college, Chennai - इस college में under graduate(UG) , पोस्टग्रेजुएट (PG), पीएचडी (Phd), ऍम-फिल की डिग्री मिल जाएगी। छात्रों को अपना बेहतर भविष्य  बनाने के लिए प्रेसिडेंसी कॉलेज चेन्नई एक अच्छा college है। इसकी स्थापना 1840 में हुई थी। चेन्नई प्रेसिडेंसी कॉलेज की स्थापना थीरु कपूर द्वारा किया गया था। यह college शुरू में एक Arts और commerce की पढ़ाई के लिए प्रसिद्ध था।
  1. RamaKrishna Mission Vivekananda Centenary College - यह कॉलेज UG , PG , पीएचडी (Phd) की डिग्री offer करता है। रामकृष्ण मिशन विवेकानन्द विश्वविद्यालय की स्थापना 2005 में हुई थी। रामकृष्ण मिशन विवेकानन्द विश्वविद्यालय का चार campus है — बेलुड़, पश्चिम बंगाल, कोयंबटूर, रांची। छात्रों के लिए अपना बेहतर भविष्य बनाने के लिए रामकृष्ण मिशन विवेकानन्द विश्वविद्यालय एक अच्छा कॉलेज हैं।
  1. Hans Raj College, Delhi -  भारत के टॉप साइंस कॉलेज list में से एक है। यह College, अंडरग्रेजुएट(UG) और पोस्टग्रेजुएट(PG) की डिग्री Offer करता है।Hansraj College को NAAC द्वारा A+ ग्रेड मिला है। Hansraj College की स्थापना 1948 में हुई है। Hansraj College में 5000 से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययन करते है।Hansraj College में विज्ञान, Liberal Arts और कॉमर्स की पढाई की जाती है। छात्रों के लिए अपना बेहतर भविष्य बनाने के लिए हंसराज कॉलेज एक अच्छा कॉलेज है।
  1. St. Xavier college, Calcutta-  सेंट जेवियर्स कॉलेज अंडरग्रेजुएट(UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) की डिग्री offer करता है। सेंट जेवियर्स महाविद्यालय को NAAC द्वारा A+ ग्रेड मिला है। सेंट जेवियर्स कॉलेज की स्थापना 16 जनवरी 1860 में हुआ था। सेंट जेवियर्स कॉलेज का नाम जेसुइट संत एक फ्रांसिस जेवियर के नाम पर रखा गया है। सेंट जेवियर्स कॉलेज 13 स्नात्रक (ऑनस) डिग्री प्रदान करता है। छात्रों के लिए अपना बेहतर भविष्य बनाने के लिए सेंट जेवियर्स महाविद्यालय, कोलकाता एक अच्छा कॉलेज है।
  1. Lady Shri Ram College, Delhi-   Lady श्रीराम महिला महाविद्यालय की स्थापना 1956 में हुयी थी। Lady श्रीराम महिला महाविद्यालय की स्थापना सर श्री राम ने अपनी पत्नी फूलन देवी Lady श्री राम के स्मृति में की थी। Lady श्रीराम कॉलेज को humanities  के course के लिए पूरे भारत में सबसे अच्छा कॉलेज माना जाता है। इस कॉलेज में  merit के अनुसार ही admission दीया जाता है। Admission लेने के लिए आपको Delhi University का form submit करना होगा।

 आज के इस Article में आपने भारत भर के Top Science College के बारे में जाना।जो कही ना कही NIFR की report के आधार पर ranking कि गयी है।बदल रही भारत की शिक्षा के साथ साथ यह जानना बहुत जरुरी था क़ि students को यह पता होना की कौन से colleges Top पर हैं।

Previous Post Next Post
close