फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है - Film Director Kaise Ban Sakte Hain


 

Film Director कैसे बनें?

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है :-  आधुनिक समय में देखा जाए तो cinema मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण जरिया बन चुका है। हर किसी की कोई न कोई एक-दो पसंदीदा फिल्म जरुर होंगी! कैसे बनती है फ़िल्में? कौन करता है इनका निर्देशन? कैसे बने एक फिल्म डायरेक्टर? एक अच्छा फिल्म डायरेक्टर  बनने के लिए क्या है सबसे जरुरी बातें? इसके लिए आवश्यक योग्यता क्या है? अगर आप भी बनना चाहते है एक फिल्म डायरेक्टर तो बने रहिए इस article के आखिर तक, हम आपको आज हर वो बारीकी से अवगत कराएँगे जो एक फिल्म डायरेक्टर के लिए जरुरी है। तो शुरू करते है- क्या क्या जरुरी है एक अच्छा फिल्म निर्देशक बनने के लिए? film Direction के career से related हर तरह की important जानकारी इस article के माध्यम से आपको मिलेंगी।

फिल्म डायरेक्टर कौन होता है?

हर किसी सफल कार्य के पीछे किसी ना किसी का अहम रोल होता है। वैसे ही एक hit फिल्म या flop फिल्म के पीछे उसके direction,सभी crew members का,उस फिल्म से जुड़े हर इंसान का हाथ होता है। यहाँ बात हुई है Direction की तो हम जानने की कोशिश करते है कि कौन होता है एक फिल्म डायरेक्टर?

किसी भी फिल्म को बनने में,उसकी casting choose करने में,फिल्म shooting location  तय करने से लेकर film की कहानी और किरदार की भूमिका समझाने का एक अहम role फिल्म डायरेक्टर  का होता है।

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं?

film Direction में कैरियर बनाने के  लिए एक लम्बा तथा चुनौतियाँ भरा सफर तय करना पड़ता है। किसी भी चीज को direction देने के लिए सबसे जरुरी है- “एक बेहतर नेतृत्व”।

कुशलता और रचनात्मक mind से आप एक कुशल Director बन सकते है। किसी भी कार्य में निपुण होने के लिए सबसे जरुरी है उसका अच्छा अनुभव होना। दूसरा चीज़ है कि आप कितना पढ़े है?

इसके आप एक अच्छे institute से film direction course कर सकते है। film direction के क्षेत्र में आने के लिए फिल्म direction course जरूरी नही है। लेकिन film direction कोर्स करने से आपको इस बात का ज्ञान हो जाएगा की film की direction कैसे होती है? मतलब आपको film making की बुनियाद जानकारी हो जाएगी।

फिल्म director बनने की qualification क्या है?

देखा जाए तो ज्यदातर film directors, bachelor’s in film तथा उससे जुड़े अन्य डिप्लोमा किए हुए है। इसके लिए भारत भर में बहुत से institute खुले हुए है। उनमें से कुछ विख्यात नाम निम्न है-

Academy of art University और Full sail University.

आप इसके लिए डिप्लोमा इन फिल्म एंड टीवी direction, पीजी डिप्लोमा इन फिल्म direction कर सकते है।

आप बीएससी इन सिनेमा कोर्स भी कर सकते है। 

फिल्म director बनने की तैयारी कैसे करें? 

आज के समय में हर field में competition इतना बढ़ गया है कि किसी भी कार्य को शुरू करने के लिए आपको उसमें better नहीं बल्कि best बनके दिखाना होगा। आप सफलता की तैयारी छोटे स्तर से कर सकते हो।

ऐसा तो नही है कि आपको Direct एक बड़ी film को direction करने के लिए मिल जाएगी! आप अपने career की शुरुआत एक नाटक,कोई stage show, नुक्कड़ नाटक और theater show से कर सकते हैं। आप short film की shooting करके career को ऊँचाइयों तक ले जा सकते हैं।

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए Best institute कौन कौन हैं?

भारत में फिल्म career से related बहुत से अच्छे institute है। जहाँ आपको फिल्म making का अच्छे से course करने का मौक़ा मिलता है।

ऐसे ही कुछ important institute निम्न है…. 

Satyajit Ray film And TV institute,Kolkata 

Government film and tv institute,Bangalore

Adyar Film institute,Chennai

Biju Patnaik film and TV institute,Cuttack 

Annapurna international School of Film and Media, Hyderabad

Asian Academy of Film and TV,New Delhi

State institute of Film and Television,Rohtak

Ramesh Sippy Academy of Cinema and Entertainment,Mumbai

 हम आशा करते है आपको film career, फिल्म director कैसे बने आदि के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आप भी film director बनने की इच्छा रखते है तो आपके लिए यह Article उपयोगी साबित होगा।

Previous Post Next Post
close