क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है | अपने आस पास के पेट्रोल पंप है

Kya Aas Pass Koi Petrol Pump Hai :- अगर आप अपने आस-पास पेट्रोल पंप ढूंढ रहे हैं तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए है। हम आपको दिखाएंगे कि आप अपने आस-पास एक पेट्रोल पंप कैसे ढूंढते हैं, और हम कुछ सुझाव भी देंगे कि कैसे सही का चयन करें।

आस पास के पेट्रोल पंप है :-  नमस्कार दोस्तों ! आज लगभग 1 Billion कारें, सड़कों में यात्रा के दौरान उपयोग में लायी जाती हैं। बाहर सफर दौरान प्रत्येक इंसान किसी न किसी वाहन का प्रयोग अवश्य करता होगा और वाहनों के प्रयोग के लिए सबसे जरूरी है उसका fuel यानि कि पेट्रोल या diesel. किसी अनजान सुनसान जगह में अगर आपकी कार या मोटरसाइकिल का fuel (ईंधन) खत्म हो जाए तो आपके लिए यह बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी।तो अब बात आती है की पास की petrol pump के बारे में कैसे पता लगाया जाए? आज के इस Article के जरिए हम आपको (petrol pump near me) सबसे नजदीक पेट्रोल पंप का रास्ता और दूरी कैसे पता करें आदि,के बारे में सब जानकारी देंगे।

 

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है | अपने आस पास के पेट्रोल पंप है kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai पेट्रोल पंप गूगल क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है

 

पेट्रोल पंप क्या है

पेट्रोल पंप एक फिलिंग स्टेशन पर एक मशीन है जिसका उपयोग वाहनों में गैसोलीन, पेट्रोल या अन्य ईंधन को पंप करने के लिए किया जाता है।

पेट्रोल पंप क्यों बहुत जरूरी है

पेट्रोल पंप महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे हमारी कारों को ईंधन की आपूर्ति करने में मदद करते हैं। पेट्रोल पंपों के बिना, हम अपनी कार नहीं चला पाएंगे और परिवहन के अन्य रूपों पर निर्भर रहना पड़ेगा।

गूगल मैप्स पर नियर पेट्रोल स्टेशन कैसे खोजें?

अपने घर या अपने परिचित स्थानों के आस-पास गैस या पेट्रोल स्टेशन ढूँढना आसान है - आप जानते हैं कि वे पहले से ही कहाँ हैं। हालाँकि, क्या होगा यदि आप बाहर हैं और आपके वाहन को ईंधन की आवश्यकता है?

खैर इस लेख में, हम जा रहे हैं कि आप Google गूगल मैप्स पर नियर पेट्रोल स्टेशन कैसे ढूंढ सकते हैं

 

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है | अपने आस पास के पेट्रोल पंप है kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai पेट्रोल पंप गूगल क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है

Google की जरिए से कैसे पता किया जा सकता है?

Google आज के समय एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है, जिसने Internet search, cloud computing और विज्ञापन में बहुत पैसा लगाया है।

Google विश्व भर में फैले अपने डाटा-केंद्र से दस लाख से ज़्यादा Server चलाता है और दस अरब से ज़्यादा लोग इसका use search करने के लिए उपयोग करते हैं।

चलिए जानते है कितने तरीके है, जिससे हम google की मदद से अपने आस पास की petrol pump खोज सकें।

1.    Google Assistant: Google assistant, google के द्वारा बनाया गया एक अलग रूप है Google Assistant एक voice-controlled smart assistant है जो असल में यह एक Google Now का extension है और जिसको निजी प्रयोग के लिए बनाया गया था। लेकिन आज के समय इसका use हर कोई करता है। इसके लिए बस आपको अपने mobile में “Ok Google” बोलना होगा।अब search mic में मेरे पास petrol pump बोलना है आपकी location को track करने के बाद यह आपको सबसे नज़दीकी petrol pump का address दिखा देगा।

2.    Google Map: Google map भी google का ही app है।मान लीजिए कि आपको petrol pump का पता चल गया है तो अब मुश्किल है वहाँ तक पहुँचना। google map पूर्णतः इसी के लिए है। यह app play store से आसानी से download हो जाएगा। location on रखने के बाद आप search here पर click करना होगा।अब लिखें कि मेरे पास में petrol pump कहाँ है।(petrol pump near me)              

           इसके बाद आपके mobile screen पर कुछ पास की                           

           petrol pump की list दिखायी पड़ने लगेगी।जहाँ से   

           आप उसकी Direction देख सकेंगे।

फ़ोन ऐप का उपयोग करके नजदीकी पेट्रोल स्टेशन का पता कैसे लगाएं?  

Google गूगल मेप  के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसका उपयोग केवल किसी ज्ञात गंतव्य पर नेविगेशन के लिए किया जा सकता है, ऐप आपको आस-पास के स्थानों को खोजने और शहर का पता लगाने में भी मदद कर सकता है।

आप होटल, बार, रेस्तरां, पार्क और निश्चित रूप से, ईंधन स्टेशन पा सकते हैं। यहां बताया गया है कि जब आप बाहर होते हैं तो आप फ़ोन ऐप का उपयोग करके किसी को कैसे ढूंढते हैं।

 

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है | अपने आस पास के पेट्रोल पंप है kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai पेट्रोल पंप गूगल क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है

 
  • गूगल मेप खोलें और सर्च बार के ठीक नीचे गैस या पेट्रोल विकल्प पर टैप करें।
  • आपअपनेआस-पासकेगैसस्टेशनोंकीसूचीदेखेंगे।बंदकेलिएसिर, औरआपजानेकेलिएअच्छेहैं।

वैकल्पिक रूप से, आप मेरे आस-पास के गैस स्टेशनों को भी खोज सकते हैं और Google गूगल मेप क्षेत्र के सभी स्टेशनों को प्रदर्शित करेगा। आप सभी स्टेशनों को एक बार में ब्राउज़ करने के लिए सूची देखें बटन पर टैप कर सकते हैं या एक बार में उनके माध्यम से जा सकते हैं।

नेविगेशन ऐप आपको स्टेशनों को इस आधार पर क्रमबद्ध करने का विकल्प भी देता है कि वे कितने करीब हैं, वे खुले हैं या नहीं या बस खोज शब्द से उनकी प्रासंगिकता के आधार पर।

वेबसाइट का उपयोग करके नजदीकी गैस स्टेशन और पेट्रोल पंप कैसे खोजें?

जब कुछ भी खोजने की बात आती है तो Google गूगल मेप वेबसाइट भी फायदेमंद होती है। आप वेबसाइट खोल सकते हैं और या तो गैस स्टेशन विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं या सिर्फ पेट्रोल स्टेशन खोज सकते हैं, और आपको अपने क्षेत्र के सभी स्टेशन दिखाई देंगे।

आपको नक्शे पर पेट्रोल पंपों पर लाल ईंधन का चिह्न दिखाई देगा और बाईं ओर आस-पास के सभी स्टेशनों की सूची दिखाई देगी।

 

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है | अपने आस पास के पेट्रोल पंप है kya Aas Paas Koi Petrol Pump Hai पेट्रोल पंप गूगल क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है

कुछ अन्य तरीके जहाँ से  पेट्रोल पंप का पता किया जा सकता है।

1.    Just Dial: just dial एक भारतीय कम्पनी है जिसको भारतीय search engine के नाम से भी जाना जाता है और इसका HeadQuarter भारत के महाराष्ट्र के शहर मुंबई में है।इस कंपनी की शुरुआत सन 1996 में local search Company के रूप में की गई थी।आज यह कंपनी भारत सहित कई अन्य देशों में अपना सफल व्यापार कर रही हैं।भारत के local market में सबसे अधिक उपयोग में ली जाने वाली एक local Search Engine Company है जो ऑनलाइन website, smartphones apk तथा कॉल के जरिये विभिन्न प्रकार की सेवाएं लोकल स्तर पर मुहैया कराती है।Justdial द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के बारे में अगर हम बात करें तो यह local search, B2B, online shopping जैसी सेवाएं अपनी website पर, तथा अपने Apps के जरिये पूरे भारत में प्रदान करती है।

           यहाँ से आप आसानी से नजदीकी petrol pump से  

           सम्पर्क कर सकते है।

2.   Locator.iocl.com:   यह एक online website है जो Indian Oil Locator के नाम से जानी जाती है।इसकी मदद से आप petrol pump या petrol service का फायदा उठा सकते हैं। इसमें सबसे पहले आपको state, city, अंत में Locality भरनी पड़ेगी अब आपको search पर click करना होगा। आपको सबसे नज़दीकी petrol pump के बारे में पता चल जाएगा।

 आज हमने किसी सुनसान जगह में फंसे होने के कारण या किसी भी वाहन के ईंधन खत्म होने पर नज़दीकी petrol pump के बारे में पता लगाने के जरिये के बारे में जानने की कोशिश की है। सबसे प्रचलित एवं सबसे बेहतर app व online sites के बारे में इस article के जरिये आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। उम्मीद करता हूँ यह article आपको पसंद आया होगा और आपकी help करने में सक्षम होगा।

Previous Post Next Post
close